WordPress Theme Development Guide hindi



स्क्रैच से अपना वर्डप्रेस थीम बनाना एक सीखने की प्रक्रिया है। वर्डप्रेस थीम कैसे काम करती है यह समझने के लिए आपको इसके मूल में जाना होगा। कंपनियां अपनी वेबसाइटों के लिए आकर्षक वर्डप्रेस थीम प्राप्त करने के लिए भारत में वर्डप्रेस थीम डेवलपर्स को नियुक्त करती हैं। वर्डप्रेस थीम डेवलपमेंट कोडिंग की बेहतर समझ हासिल करना अनावश्यक है। यह ब्लॉग पोस्ट वर्डप्रेस थीम विकास प्रक्रिया पर विस्तार से केंद्रित है। 

जब आप वर्डप्रेस वेबसाइट चलाते हैं तो आपके लिए कई मुफ्त थीम उपलब्ध होती हैं। आप अभूतपूर्व सुविधाओं के साथ पेशेवर वर्डप्रेस सम्मोहक थीम के लिए प्रीमियम का भुगतान भी कर सकते हैं। तो, शुरुआत से अपनी थीम बनाना सीखने की क्या आवश्यकता है? ऐसा इसलिए है क्योंकि आप जो भी विषय का उपयोग कर रहे हैं, एक समय आता है जब आप अपनी वेबसाइट में सरल परिवर्तन शामिल करना चाहते हैं। एक साधारण प्लगइन या विजेट ये बदलाव ला सकता है।

कभी-कभी, यह समझना चुनौतीपूर्ण होता है कि आप क्या चाहते हैं और अपनी वेबसाइट को प्लग-इन और ऐड-ऑन के ढेर में बदले बिना कैसे बदलें। आप अपनी थीम को संशोधित कर सकते हैं या कुछ ज्ञान के साथ शुरुआत से एक थीम बना सकते हैं। आप बेहतर ढंग से समझते हैं कि वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए किस फ़ाइल को संपादित करना है और कौन सा कोड जोड़ना और संशोधित करना है। 

लागत प्रभावी दरों पर वर्डप्रेस कस्टम थीम विकास के लिए भारत में एक वर्डप्रेस डेवलपमेंट कंपनी को किराए पर लें ।

आइए वर्डप्रेस थीम विकास के चरणों पर नजर डालें।

चरण 1: अपनी थीम फ़ाइलें रखने के लिए एक फ़ोल्डर विकसित करें

यदि आप थीम बनाने वाले हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि वर्डप्रेस थीम बनाने वाली फ़ाइलें वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन में कहां रहती हैं। यह प्रक्रिया अपेक्षाकृत आसान है. वर्डप्रेस इंस्टालेशन में वर्डप्रेस नाम की एक रूट डायरेक्टरी होती है। 

निर्देशिका में निम्नलिखित फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स हैं:

फ़ाइलें

  • Index.php
  • लाइसेंस.txt
  • readme.html
  • wp-activate.php
  • header.php
  • wp-comments-post.php
  • wp-config.php
  • wp-config-sample.php
  • wp-cron.php
  • wp-opml.php
  • wp-load.php
  • wp-login.php
  • wp-mail.php
  • wp-settings.php
  • wp-signup.php
  • wp-trackback.php
  • xmlrpc.php

फ़ोल्डर

  • wp-admin
  • wp-content
  • wp-includes

फ़ोल्डर wp-content फ़ोल्डर है. WP-content फ़ोल्डर के अंदर एक फ़ोल्डर रहता है, जिसका नाम है थीम। यह फ़ोल्डर किस लिए है? यह वह फ़ोल्डर है जिसमें एक या अधिक थीम शामिल हैं जिनका उपयोग आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए करेंगे। आपको थीम फ़ोल्डर में तीन अतिरिक्त फ़ोल्डर मिलेंगे: पच्चीस-पंद्रह, छब्बीस-सोलह, और बीस-सत्रह । इन फ़ोल्डरों में तीन थीम हैं जो वर्डप्रेस डिफ़ॉल्ट रूप से प्रदान करता है। नीचे कस्टम थीम नाम से एक फोल्डर दिया गया है। 

स्क्रैच से वर्डप्रेस थीम विकसित करने के लिए अपने इंस्टॉलेशन में एक फ़ोल्डर बनाएं। इस तरह, आप कस्टम वर्डप्रेस थीम डेवलपमेंट के लिए जा सकते हैं।

चरण 2: कस्टम थीम फ़ोल्डर के अंदर style.css और Index.php विकसित करें

अब आप जानते हैं कि वर्डप्रेस थीम फ़ाइलें फ़ाइल सिस्टम में कहाँ स्थित हैं। आपने थीम फ़ोल्डर में एक नया कस्टम थीम फ़ोल्डर भी विकसित किया है। अब, आप निर्देशिका में दो खाली फ़ाइलें बनाएंगे। एक को Index.php के नाम से जाना जाता है, और दूसरे को style.css के नाम से जाना जाता है।

Style.css
WordPress, style.css फ़ाइल में आपके द्वारा उल्लेखित सभी टिप्पणियों को देखता है। यहां, आप अपने द्वारा बनाई जा रही थीम के संबंध में जानकारी निर्दिष्ट करते हैं।

Style.css वर्डप्रेस थीम के लिए एक स्टाइलशीट (CSS) फ़ाइल है। यह वेबसाइट के दृश्य स्वरूप और लेआउट को नियंत्रित करने में सक्षम बनाता है।

थीम नाम, लेखक, लेखक यूआरआई और संस्करण संख्या निर्दिष्ट करने के लिए नीचे एक स्निपेट है।

कस्टमथीम

Index.php

आप यह दिखाने के लिए स्क्रीन पर कुछ आउटपुट लाना चाहते हैं कि कस्टम थीम काम कर रही है।

कस्टम थीम

हुर्रे! आपने अपनी पहली वर्डप्रेस थीम विकसित कर ली है।

चरण 3: वर्डप्रेस डैशबोर्ड से अपनी थीम चलाएँ

अब, वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाएं और Appearance-> Themes चेक करें। आप अपने द्वारा बनाई गई नई थीम देख सकते हैं.

कस्टम थीम पर जाने के लिए "थीम विवरण" पर क्लिक करें और यह निर्धारित करें कि आपके द्वारा style.css फ़ाइल में दर्ज की गई जानकारी काम कर रही है या नहीं। आप थीम को कस्टम थीम और यूआरएल के लिंक के साथ पा सकते हैं।

जारी रखें और नई कस्टम थीम पर मौजूद "सक्रिय करें" पर क्लिक करें और फिर अपनी साइट पर जाएं। 

भारत में वर्डप्रेस कस्टम थीम विकास सेवाएँ प्राप्त करने के लिए भारत में एक वर्डप्रेस डेवलपर को नियुक्त करें ।

चरण 4: पोस्ट शीर्षक और पोस्ट टेक्स्ट को आउटपुट करने के लिए कोड शामिल करें

इस बिंदु पर, जब आप साइट पर जाते हैं तो आपकी थीम पेज पर कस्टम थीम को दर्शाती है। अब, डेटाबेस से कुछ डेटा लाने और उसे पेज पर आउटपुट करने पर विचार करें। अधिक सटीक रूप से, सभी पोस्ट से संबंधित पोस्ट शीर्षक और पोस्ट सामग्री प्राप्त करें और उन्हें होमपेज पर देखें। 

वर्डप्रेस लूप को अपग्रेड करना

वर्डप्रेस लूप एक इंजन है जो वर्डप्रेस को चलाने की अनुमति देता है। यह वर्डप्रेस को इस लूप के माध्यम से चलाने की जगह देता है। थीम डेवलपर इस लूप के माध्यम से पोस्ट की जांच करते हैं और आवश्यकतानुसार उन्हें पेज पर प्रदर्शित करते हैं।

चरण 5: प्रत्येक पोस्ट में एक लिंक शामिल करें

आप प्रत्येक पोस्ट को लिंक कर रहे हैं ताकि आप या विज़िटर किसी पोस्ट को होमपेज के रूप में देखने के बजाय उसे स्वयं देख सकें। आप वर्डप्रेस द्वारा प्रदान किए जाने वाले विशेष कार्यों का उपयोग करके इसे शीघ्रता से प्राप्त कर सकते हैं। 

चरण 6: कस्टम थीम में एक शीर्षलेख और पादलेख शामिल करें

शीर्षक और पोस्ट सामग्री एक आकर्षक और शक्तिशाली विषय बनाने में सहायक हैं। यह आपकी थीम में हेडर और फ़ूटर अनुभाग शामिल करने जैसा है। ये अनुभाग वेबसाइट के सभी पृष्ठों पर दृश्यमान सामग्री रखते हैं। ये अनुभाग पोस्ट सामग्री के ऊपर और नीचे परिलक्षित होते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, हम हेडर और फ़ूटर प्राप्त करने के लिए वर्डप्रेस में विशेष फ़ंक्शन का उपयोग सुनिश्चित करते हैं। 

आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले ये फ़ंक्शन पहले से ही वर्डप्रेस कस्टम थीम डेवलपमेंट में उपयोग किए जाते हैं।

चरण 7: अपनी थीम में एक function.php फ़ाइल शामिल करें

अब, आपकी फ़ाइलें कस्टम थीम में स्थित हैं। ये हैं Index.php, style.css, हेडर.php और footer.php। दूसरा महत्वपूर्ण कदम है function.php फ़ाइल का होना।

चरण 8: अपनी थीम में शानदार शैली जोड़ें

अब समय आ गया है अपनी थीम को कुछ बेहतरीन स्टाइल देने का।

जब आप ब्राउज़र में अपनी परीक्षण वेबसाइट पर जाते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आपके द्वारा विकसित वर्डप्रेस थीम शानदार दिखती है। 

0 Comments